Thursday, June 4, 2020

घर में वापसी कविता /Ghar Me Wapsi कविता Class 11 Antra

 

 मेरे घर में पाँच जोड़ी आँखें हैं
माँ की आँखें पड़ाव से पहले ही
तीर्थ-यात्रा की बस के
दो पंचर पहिए हैं।

प्रस्तुत कविता में कवि ने अपने घर के सदस्यों के बारे में बताया है।वह अपनी माँ का परिचय देते  हुए उनके विषय में कहते हैं कि उनकी माँ की आँखें बस के दो पंचर टायर के समान है।  उनकी माँ आंखों से देख नहीं सकती है।


पिता की आँखें –
लोहसाँय की ठंडी शलाखें हैं
बेटी की आँखें मंदिर में दीवट पर
जलते घी के
दो दिए हैं।
उनकी बेटी एवं उनके पिता की आँखें  बिल्कुल उस दिए के समान है जो  हमेशा प्रज्वलित रहता है और अपनी प्रकाश की  ऊर्जा से सभी को एक नई किरण प्रदान करता है।

पत्नी की आँखें आँखें नहीं
हाथ हैं, जो मुझे थामे हुए हैं

[पत्नी की  आँखें ,मात्र आँखें नहीं है वे उन हाथों के समान हैं  जो उन्हें हमेशा थामकर  रखती है। हमेशा उनका ख्याल  रखती है।उनकी पत्नी दुनिया की सबसे अच्छी पत्नी है जो हर पल अपने पति का ध्यान रखती है।]

वैसे हम स्वजन हैं, करीब हैं
बीच की दीवार के दोनों ओर
क्योंकि हम पेशेवर गरीब हैं।
रिश्ते हैं; लेकिन खुलते नहीं हैं
और हम अपने खून में इतना भी लोहा
नहीं पाते,
कि हम उससे एक ताली बनवाते
और भाषा के भुन्ना–सी ताले को खोलते,
[जो लोग अमीर होते हैं वह पैसों के पीछे भागते हैं और अपने परिवार को समय नहीं दे पाते हैं। वह  अपने परिवार की माँग  को पूरी करते-करते अपने-आप में एक दिन खत्म हो जाते हैं और उन्हें पता नहीं चलता है कि परिवार क्या होता है।

लेकिन जो गरीब होते  हैं , भले ही पैसे उनके पास ना हो वह भले ही अपने परिवार की जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं मगर उनमें एक चीज है वह है साथ मिलकर रहना। साथ मिलकर चलना वे साथ रहते हैं ,साथ खाते हैं साथ सोते हैं एवं साथ जीते हैं।कवि का परिवार 5  सदस्यों  का परिवार है और ये सभी एक दूसरे  के लिए बहुत मायने रखते हैं।

 रिश्तों को सोचते हुए
आपस में प्यार से बोलते,
कहते कि ये पिता हैं,
यह प्यारी माँ है, यह मेरी बेटी है
पत्नी को थोड़ा अलग
करते – तू मेरी
हमसफ़र है,
हम थोड़ा जोखिम उठाते
दीवार पर हाथ रखते और कहते
यह मेरा घर है।

कवि अपने परिवार के बारे में कहते हैं कि यह   मेरे पिता है यह  मेरी बेटी है ,यह मेरी पत्नी और अपनी पत्नी के बारे  में कहते हैं कि वह  मेरे जीवन की हमसफ़र है जिसके बिना मैं अधूरा।
अपने पत्नी को संसार में सबसे ज्यादा प्यार करते हैं क्योंकि उनकी पत्नी भी उनसे उतना ही प्यार करती हैं जितना कि वह अपनी पत्नी से प्यार करते हैं और कवि के अनुसार प्यार से ही जिंदगी चलती है।


 

मूल पाठ यहाँ है-

 https://www.philoid.com/epub/ncert/11/226/khat119